24 C
en

पौराणिक बौडिहारनाथ धाम में मां देवी प्रतिमा स्थापना के लिये निकली भव्य कलश यात्रा



बस्ती। नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैल पुत्री की विधि विधान से पूजन अर्चन के साथ गुरूवार को गौर विकास खण्ड क्षेत्र के श्री बौडिहारनाथ धाम में प्रमुख समाज सेवी दयाशंकर पटवा द्वारा आदि शक्ति मां दुर्गा मंदिर की प्रतिमा स्थापित की गई।
समाज सेवी दयाशंकर पटवा ने बताया कि उनकी वर्षो से इच्छा थी कि बौडिहारनाथ धाम में  मां दुर्गा का मंदिर निर्माण कराकर  देवी प्रतिमा स्थापित कराया जाय। सबकेे सामूहिक प्रयास से यह संकल्प पूरा हुआ। बौडिहारनाथ धाम सेवा ट्रस्ट बौडिहार बेलघाट द्वारा इसका  संचालन किया जायेगा। बताया कि मंदिर में पहले से ही पौराणिक बौडिहारनाथ का शिव मंदिर आस्था का केन्द्र है और द्वादश ज्योर्तिलिंग की पहले से ही स्थापना की गई है। मंदिर परिसर में देवी देवताओं की प्रतिमायें स्थापित हैं। यह मंदिर पहले से प्रसिद्ध है और मां देवी की प्रतिमा स्थापित होने के साथ ही इसकी   आध्यात्मिक भव्यता और बढ जायेगी।
गुरूवार को बडी संख्या में श्रद्धालु भक्त पूरी आस्था के साथ भक्तिमय गीतों को गाते हुये मंदिर परिसर से बेलघाट बाजार, भैसा होते  हुये प्रमुख मंदिरों पर वैदिक मंत्रों के साथ पूजन अर्चन कर पुनः बौडिहारनाथ धाम पहुंचे जहां कलश स्थापित किये गये। अयोध्या धाम से आये पुजारी श्री राम शास्त्री और उदयभान पाण्डेय ने शिष्यों के साथ विधि विधान से मां देवी प्रतिमा को स्थापित करने की  प्रक्रिया आरम्भ किया। वैदिक रीति के अनुरूप 5 अक्टूबर को मां देवी प्रतिमा का पूजन अर्चन भक्तों द्वारा आरम्भ हो जायेगा।
कलश यात्रा और मां देवी प्रतिमा स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू किये जाने के अवसर पर मुख्य रूप से रमाकान्त पाण्डेय, बाबा लाल मोहन दास, उमाशंकर पटवा, कृपाशंकर पटवा, रमेश पटवा, वृजेश पटवा, जयेश पटवा, संदीप पटवा, सुमित चावला, राधेश्याम पटवा, राजेन्द्र प्रसाद मिश्र, कुसुम पटवा, सुशीला मिश्र, शैल कुमारी, अनिल मिश्र, राम नरेश यादव, राम सूरत यादव के साथ ही बड़ी संख्या में आस-पास के गांवोें के श्रद्धालु उपस्थित रहे। 
Older Posts
Newer Posts

Post a Comment