24 C
en

प्रांतीय वैदिक गणित, ज्ञान-विज्ञान व सांस्कृतिक मेले का समापन

 

  


 विद्या मंदिर रामबाग में चल रहे मेले में बस्ती संकुल सर्वजेता


बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में विद्या भारती गोरक्ष प्रान्त द्वारा आयोजित प्रान्तीय वैदिक गणित, ज्ञान विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव का आज समापन हो गया। इस संस्कृति महोत्सव में 210 अंकों के साथ बस्ती संकुल प्रथम स्थान प्राप्त करके सर्वजेता रहा। 152 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाष चंद्र बोस नगर गोरखपुर संकुल रहा, जबकि माल्देपुर बलिया संकुल 74 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान पर रहा।

  समापन सत्र में मंच पर विद्या भारती गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह, बलिया संभाग के सम्भाग निरीक्षक मा. कन्हैया चौबे, विद्या मंदिर रामबाग की प्रबंध समिति के प्रबंधक डॉ. एस. पी. सिंह, बस्ती नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री अंकुर वर्मा के साथ विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह की भी उपस्थिति रही। विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य अरविंद सिंह, प्रतिभागी छात्र छात्राएं, प्रतिभागी विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। अतिथियों का परिचय व सम्मान विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने कराया। विद्यालय की संगीत टोली ने इस अवसर पर 'निर्माणों के पावन युग में......' गीत प्रस्तुत किया। संस्कृति बोध परियोजना के प्रांत प्रमुख मा. दिवाकर जी ने वृत्त निवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में 10 संकुलों के 58 विद्यालयों में से 27 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। विभिन्न जनपदों के 534 भैयाओं, 396 बहनों, 43 संरक्षक आचार्य, 28 संरक्षक आचार्या के साथ 11 प्रतिभागी आचार्य 14 चालक व परिचालक उपस्थित रहे। इस प्रकार कुल मिलाकर 1028 आगंतुकों के साथ  1254 लोगों ने प्रतिभाग किया। 35 की संख्या में प्रबुद्ध एवं विद्वान निर्णायकों ने अपनी महती जिम्मेदारी का निर्वहन हुए निर्णय दिया।

   विद्यालय के प्रबंधक डॉ. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी विजेता प्रतिभागियों को उनकी सफलता के लिए बधाई दी, साथ ही शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं भी दीं। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम भी संपन्न हुआ।


   कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्या भारती गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह जी ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया। उन्होंने विजयी प्रतिभागियों को विनम्रता का भाव रखने को कहा और असफल प्रतिभागियों को और अधिक परिश्रम करने की सलाह दी।

 कल महोत्सव के दूसरे दिन अनेक विधाओं की प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुईं थीं, जिसमें बस्ती संकुल का दबदबा रहा। संस्कृति ज्ञान प्रश्न मंच के किशोर और तरुण वर्ग में बस्ती संकुल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बाल वर्ग के विज्ञान प्रश्नमंच में बस्ती संकुल, किशोर वर्ग में माल्देपुर संकुल बलिया प्रथम रहा। इसी प्रकार संस्कृति ज्ञान प्रश्न मंच शिशु वर्ग में सुभाष चंद्र बोस नगर गोरखपुर प्रथम रहा। वैदिक गणित प्रश्न मंच के बाल वर्ग में रचना किशोर वर्ग में पक्कीबाग- गोरखपुर, गणित पत्र वाचन के बाल और किशोर वर्ग में तथा विज्ञान पत्र वाचन में बाल और तरुण वर्ग में रामबाग संकुल रहा। इसी प्रकार विज्ञान प्रयोग  के शिशु और बाल वर्ग में भी रामबाग संकुल में प्रथम स्थान प्राप्त किया। गणित प्रयोग के शिशु और बाल वर्ग में नेताजी सुभाष चंद्र बोस नगर, गोरखपुर की टीम प्रथम स्थान पर रही। संस्कृति पत्र वाचन के क्रम में कथा कथन  तथा किशोर वर्ग के आशु भाषण में बस्ती संकुल ने जबकि तरुण वर्ग के आशु भाषण में बस्ती संकुल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

यह जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने बताया कि सभी प्रतियोगिताएं सकुशल संपन्न हो गईं।  बलिया संभाग के संभाग निरीक्षक श्री कन्हैया जी ने सभी की प्रति आभार व्यक्त किया। शांति मंत्र और मां दुर्गा की आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।


Older Posts
Newer Posts

Post a Comment