24 C
en

Ballia: कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के निर्माण के लिए भूमि पुनर्ग्रहण का आदेश किया जारी


जिलाधिकारी ने गहन पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण कर 1 वर्ष से अधिक समय से लटकी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के निर्माण के लिए भूमि पुनर्ग्रहण का आदेश किया जारी 


बालिकाओं को बेहतर शिक्षा के  लिए अतिशीघ्र मिलेगा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 


जिलाधिकारी ने किसान कल्याण केन्द्र की स्थापना के लिए भूमि पुनर्ग्रहण का आदेश किया जारी


              जनपद बलिया के तहसील बाॅसडीह, तहसील बैरिया तथा तहसील सिकन्दरपुर में बालिकाओं के छात्रावास व अध्यापन कार्य आदि के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय स्थापित करने के लिए 01 वर्ष से अधिक समय से निर्माण योजनाएं लटकी हुई थी। 
               जिलाधिकारी ने इन निर्माण योजनाओं की गहन पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण कर सम्बंधित तहसीलों से भूमि चिन्हित कराकर भूमि पुनर्ग्रहण का आदेश जारी किया गया, जिससे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के निर्माण कार्य की बाधा दूर हो गयी हैं और बालिकाओं को छात्रावास व अध्यापन कार्य आदि के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अतिशीघ्र मिल जाएगा।
              यह जानकारी मुख्य राजस्व अधिकारी श्री त्रिभुवन ने देते हुए बताया कि तहसील बैरिया के ग्राम इब्राहिमाबाद उपरवार परगना द्वाबा स्थित गाटा सं0 207 रकबा 0.372 हे0 भूमि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, मुरलीछपरा के भवन निर्माण के लिए निःशुल्क भूमि बेसिक शिक्षा विभाग,उ0प्र0 के पक्ष में पुनर्ग्रहण आदेश दिनांक 18.10.2024 तथा तहसील बाॅसडीह के ग्राम गांगपुर परगना खरीद स्थित गाटा सं0 292 रकबा 0.400 हे0 भूमि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बेरूआरबारी के भवन निर्माण के लिए निःशुल्क भूमि बेसिक शिक्षा विभाग,उ0प्र0 के पक्ष में पुनर्ग्रहण आदेश दिनांक 19.10.2024 पारित कर दिया गया हैं। तहसील सिकन्दरपुर के नवानगर में भूमि चिन्हित कर ली गयी है, जिसमें पुनर्ग्रहण की कार्यवाही की जा रही है।
                 इसी प्रकार किसान कल्याण केन्द्र भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना,जिसमें कृृषकों को मूलभूत सूविधाएं, समस्या का समाधान आदि उपलब्ध कराने के लिए किसान कल्याण केन्द्र बनाया जाना था। 01 वर्ष से अधिक समय से योजना लटकी हुई थी, जिसे जिलाधिकारी ने ग्राम सुखपुरा परगना खरीद तहसील बाॅसडीह के अन्तर्गत स्थित आ0नं0 836घ रकबा 0.0625 हे0 भूमि किसान कल्याण केन्द्र की स्थापना के लिए निःशुल्क भूमि कृषि विभाग, उत्तर प्रदेश के पक्ष में पुनर्गहण आदेश दिनांक 19.10.2024 पारित कर दिया हैं,अब किसान कल्याण केन्द्र का भी निर्माण कार्य तीव्र गति से पूर्ण होगा। 
              इस प्रकार बालिकाओं के लिए तहसील बैरिया के ग्राम इब्राहिमाबाद उपरवार में रकबा 0.372 हे0 तथा तहसील बाॅसडीह के ग्राम गांगपुर में रकबा 0.400 हे0 एक-एक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्याालय के निर्माण के लिए भूमि शिक्षा विभाग के पक्ष में तथा कृृषकों के लिए तहसील बाॅसडीह के ग्राम सुखपुरा में रकबा 0.0625 हे0 में एक किसान कल्याण केन्द्र की स्थापना के लिए भूमि कृृषि विभाग के पक्ष में पुनर्ग्रहण किया गया, जिससे बलिया की विकास की गति तीब्र होगी।
Older Posts
Newer Posts

Post a Comment