24 C
en

Ballia: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं 25वें विश्व दृष्टि दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम

               जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं 25वें विश्व दृष्टि दिवस पर जिला अस्पताल के प्रांगण में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया।
                  जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की यह बहुत ही अच्छी पहल है। आज के समय में जिस चीज की सबसे बहुत ज्यादा जरूरत है, वह है मानसिक स्वास्थ्य। मानसिक स्वास्थ्य बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज के समय में हर एक व्यक्ति बहुत ही तनाव में है, चाहे वह अपने काम को लेकर तनाव में हों या परिवार का तनाव हो या समाज का तनाव हो या परीक्षा में टॉप करने का तनाव हो या अच्छे पद पर पहुंचने का तनाव। उन्होंने कहा कि जो जीवन शैली है और जिस प्रकार से हमने उन्नति की है, उसके साथ ही तनाव भी अधिक हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें इस तनाव को हैंडल करना होगा। इसके लिए हम अपने परिवार का सहयोग लें, अपने लिए समय निकालें, सकारात्मक विचार रखें तथा नकारात्मक विचार से दूर रहें। इससे हम तनाव से निकल सकते हैं। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को छुपाएँ नहीं, बल्कि डॉक्टर को दिखाएं व अपना उपचार कराएं। उन्होंने विश्व दृष्टि दिवस पर कहा कि अपने आंखों एवं अपने बच्चों के आंखों का विशेष ध्यान रखें तथा नियमित रूप से जांच कराते रहें।
             मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0  विजय पति द्विवेदी ने कहा कि मानसिक बीमारी से ग्रसित लोगों को झाड़ फूंक से बचना चाहिए। सही समय पर उचित परामर्श ही इस बीमारी का सही निदान है। 
              नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ अनुष्का सिन्हा ने विभिन्न प्रकार के नशा एवं मानसिक रोगों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि अनिद्रा, अवसाद,  बेहोशी के दौरे आना, चक्कर आना, बुद्धि का कम होना, सर दर्द , माइग्रेन, घबराहट,  तनाव प्रबंधन, आत्महत्या के विचार आदि आज विषयों के बारे में लोगों को जागरूक किया। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए। 
               मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का थीम *मेंटल हेल्थ ऐट वर्क प्लेस* तथा 25वां विश्व दृष्टि दिवस का थीम *लव योरस आईज, कीडस*। कार्यक्रम में मानसिक रोगियों को उपचार के साथ-साथ उन्हें जागरूक किया गया। 
                   कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/सचिव रेडक्रास डॉ आनंद कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पद्मावती गौतम, डॉ बीपी सिंह, डॉ योगेंद्र दास, डॉ रिखीलाल, डॉ मनोज कुमार, डॉ वीके सिंह, रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला समन्वयक शैलेंद्र पांडे, अनुपम सिंह, अमर कुमार पाल उपस्थित रहे।
Older Posts
Newer Posts

Post a Comment