24 C
en

You can also earn lakhs by cultivating dragon fruit, know how this young farmer started it ड्रैगन फ्रूट की खेती कर आप भी कमा सकते हैं लाखों, जाने इस युवा किसान ने कैसे शुरू की शुरुआत

ड्रैगन फ्रूट की खेती कर किसानों कर सकते हैं लाखों की कमाई 



Basti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM  Modi) से प्रेरित होकर गौर विकास खंड के कोठवा गांव के देवांश पांडेय ड्रैगन फ्रूट की खेती कर खुद तो आर्थिक रूप से मजबूत हो ही रहे हैं। साथ ही युवाओं को प्रेरणा देने का काम कर रहे हैं। देवांश अपने पिता स्व. सुनील कुमार पांडेय के साथ मिलकर सवा एकड़ में ड्रैगन फूड यानी कमलम की खेती की शुरुआत की थी। डेढ़ वर्ष में ही अब खेती से मुनाफा आना शुरू हो गया है। 


हैदराबाद से मंगाई गई नर्सरी, अब आने लगें है फल 

देवांश ने बताया कि एक एकड़ खेती में करीब दस लाख रूपये से शुरुआत की जा सकती है। एक बार पिलर और दूसरे सामान बन जाए तो लंबे समय तक सुरक्षित रहते है। ड्रैगन फ्रूट के पौधे की उम्र 25 वर्ष होती है। मतलब एक बार पौधा लगाकर हम इतने लंबे समय तक फल प्राप्त कर सकते है। एक एकड़ में वर्ष भर में चार से पांच टन तक पैदावार होती है। जिससे दस से बारह लाख रुपए तक मुनाफा कमाया जा सकता है। बाजार में ढाई से तीन सौ रुपए प्रति किलो बिक रहा है। हर दिन कई लोग देवांश के खेत से ड्रैगन फ्रूट लेकर जाते है। बताया कि हैदराबाद से इसकी नर्सरी मंगाई गई थी। सवा एकड़ में दो हजार चार सौ चालीस पौधे लगाए गए है। जिनमें अब फल आना शुरू हो गया है। 

तीन सौ रुपए किलो हो रही बिक्री, चार से पांच टन तक होगा उत्पादन

देवांश ने कहा कि शुरुआत में तो डर लगा कि सफल नहीं हो पाए तो क्या होगा? लेकिन अब जब फल आने लगा तो बहुत खुशी होती है। जिले के अलावा गोंडा, बहराइच, सिद्धार्थनगर, अंबेडकरनगर, संत कबीरनगर से भी किसान और युवा संपर्क करते है। कुछ लोग आकर भी इसकी खेती के बातें में जानकारी लेते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई बार ड्रैगन फ्रूट की खेती करके के लिए प्रेरित कर चुके है। जरूरत के हिसाब से देश में इसकी पैदावार बहुत कम है। अभी वियतनाम और चाइना से देश में ड्रैगन फ्रूट आयात किया जाता है। ऐसे में जब परंपरागत खेती के साथ लोग इसकी खेती में रुचि लेंगे तो समय के साथ यह भी देश में पर्याप्त मात्रा में पैदा होने लगेगा। 

ताकत से भरपूर है (Draiganfrut) ड्रैगन फ्रूट 

 ड्रैगन फल को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना गया है। ड्रैगन फल में आयरन, कैल्शियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन, फिनौल, फ्लेवानाल, मैगनीशियम, विटामिन्स और फाइबर की मात्रा होती है, जो एक शरीर के लिए जरूरी भी है।


Older Posts
Newer Posts

Post a Comment