24 C
en

UP News: जिलाधीश कार्यालय पहुंची महिला, बोली साहब मैं ज़िंदा हुं

 

अंबेडकरनगर:  फाइलों में मृतक घोषित कर दी गई वृद्ध महिला अब खुद के जिंदा होने की दुहाई दे रही है। कलेक्टर के दरबार में पहुंच कर महिला खुद को जिंदा साबित करने का प्रयास कर रही है । 





यूपी के जनपद अम्बेडकरनगर में महिला ने डीएम अविनाश सिंह को आप बीती सुनाई तो डीएम साहब के भी होश उड़ गए और फौरन कार्रवाई का निर्देश दे दिया। बृहस्पतिवार को जब डीएम जनता दर्शन में बैठे थे तभी एक वृद्ध महिला वहां पहुंच गई । कटेहरी विकास खंड के ग्राम  पतौना निवासी केवला देवी पत्नी स्व जोखूराम ने डीएम अविनाश सिंह से शिकायत किया कि उसे मृतक घोषित कर दिया गया है । फाइलों में केवला देवी को मृतक घोषित कर उसका पेंशन भी बंद कर दिया गया । एक साल से अधिक समय से केवला देवी खुद को जिंदा साबित करने में लगी है । केवल देवी ने डीएम से जब शिकायत किया तो डीएम अविनाश सिंह ने तत्काल इस पर कार्रवाई का निर्णय लिया और जिला समाज कल्याण अधिकारी को जांच अधिकारी नामित करते हुए इस मामले की तुरंत जांच कर रिपोर्ट देने को कहा । 


समाज कल्याण अधिकारी ने चंद समय में ही अपनी रिपोर्ट डीएम को भेज दिया।जांच रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 _23 में तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी ने अपने सत्यापन रिपोर्ट में केवला देवी को मृतक घोषित कर दिया था। जिसकी वजह से उसकी पेंशन बंद हो गई थी । डीएम के निर्देश पर वृद्धावस्था पेंशन पुनः बहल करने के लिए समाज कल्याण उत्तर प्रदेश को भेजा गया।

सत्यापन रिपोर्ट में लापरवाही और जिंदा महिला को मृतक घोषित करने वाले तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी सरिता शुक्ला के खिलाफ तत्काल निलंबन की  कार्रवाई करने और सहायक विकास अधिकारी के निलंबन के लिए पत्र का निर्देश डीएम ने दिया है । डीएम अविनाश कुमार सिंह ने कहा कि इस तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी । ग्राम पंचायत अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया है । वृद्ध महिला के पेंशन बहाली किए पत्र भेज दिया गया है।

Older Posts
Newer Posts

Post a Comment