24 C
en

कुरियार ग्राम पंचायत में नहीं हो रही सफाई, लोग बोले- कैसे सफल हो स्वच्छ भारत अभियान

 



वकील अहमद सिद्दीकी


बस्ती, बनकटी.... बनकटी ब्लाक के ग्राम पंचायत कुरियार मे सफाई कर्मियों की नियुक्ति न होने से  ग्रामीण परेशान हो रहे हैl हालात यह हैं कि ग्रामीणों को खुद ही सफाई करनी पड़ रही है। सफाई नहीं होने के चलते यहां जगह-जगह गंदगी के ढेर लग रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि देश में तो स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन पंचायतों में सफाई नहीं हो रही है।

कुरियार गाँव और मुख्य बाजार में ही सड़कों पर कचरा पड़ा हुआ है। यहां सफाई कर्मचारियों के न होने के कारण सफाई नहीं होती है।गांवों को साफ-सुथरा कर संक्रामक रोगों से मुक्त कराने के लिए सरकार करोड़ों रुपये दे रही है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों की दशा बदल नहीं पा रही है। तमाम ग्राम स्वच्छता समितियां धरातल पर सफाई न कर धन की सफाई करने में लगी हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि यहां सफाई लगभग चार महीने से न होने के कारण बाजार और कई जगह गंदगी के ढेर खड़े हो जाते हैं। क्षेत्रीय निवासी प्रेमचन्द चौधरी,परशुराम गुप्ता, रामकमल चौधरी, दयाराम चौधरी, रत्नेश चौधरी,सुनील चौधरी, मिथिलेश आदि लोगों ने बताया कि यहां के मुख्य बाजार में ही कचरा कई महीनो से नहीं उठ रहा है। पंचायत भले ही सफाई के लिए दावे कर ले लेकिन सफाई हो नहीं रही है। जिस वजह से लोगों को गंदगी के बीच से ही गुजरना पड़ रहा है।

           वहीं आने- जाने वाले रास्ते पर कचरे की ठेर से काफी दुर्गंध उठती है जिससे काफी बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है l  जिस वजह से लोगों को कई बीमारियां होने की संभावना दिखाई दे रही है अगर इसकी सफाई नहीं कराई गई तो इसकी वजह से कई लोग बीमार पड़ सकते हैं इसकी शिकायत पंचायत में भी की गई है। लेकिन अभी तक किसी की तैनाती नहीं हो पाई है l

 इस प्रकरण में जब एडीओ पंचायत आशुतोष पटेल से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि सफाई कर्मी की नियुक्ति कर दी गई है l बुध्दवार से सफाई की जाएगी।

Older Posts
Newer Posts

Post a Comment